Law Legends



Q.1 – Section 80GG की deduction कौन से assesse को मिलेगी?
Ans. – Section 80GG की deduction resident or Non-resident individual (Whether they are salaried या self-employed) को मिलेगी.

Q.2 – Section 80GG की deduction salaried assesse को कैसे मिलेगी?
Ans. - इस section में यदि assessee को कोई HRA नहीं मिलता है employer से और वह rent pay करता है किसी furnished या unfurnished residential property पर जो की खुद के residence के लिए occupy की गई है तो इस section मे rent पर deduction allow होगा.

Q.3 - Section 80GG में कितनी deduction मिलेगी?
Ans. - Section 80GG की deduction below mentioned amount में से जो सबसे कम है उसका deduction ले सकता है-
• Rs.5,000/- per month; or
• 25% of the adjusted total Income; or
• Rent paid less 10% of adjusted total income.

Q.4 – Adjusted Total income का मतलब क्या होता है?
Ans. – Adjusted Total Income means Gross total Income less all deduction of chapter VI except 80GG. Gross total income में Long term capital gain और Short term capital gain under section 111A को शामिल नहीं करना है.
Q.5 – Section 80GG की deduction claim करने के लिए कौन सी condition fulfill करनी होगी?
Ans. – इस section में deduction लेने के लिए following conditions को fulfill करना होगा:-
• Assessee section 10 (13A) की deduction के लिए eligible नहीं होना चाहिए मतलब साल के दौरान कोई HRA receive नहीं हुआ है और ना ही salary का part बना है;
• Individual self, spouse, minor child या HUF जिसका assessee हिस्सा है उनका उस शहर मे कोई भी घर नहीं होना चाहिए जहा से individual assessee business, profession या Job करता है;
• Assessee इस section में deduction claim नहीं कर पायेगा यदि वह किसी दूसरी city मै self-occupied property own करताहै means वह claim कर सकता है यदि property let out या deemed let-out हो;
• Rental accommodation का use किसी भी business या उससे related activity के लिए नहीं होना चाहिए;
• Assessee को rent payment की details के साथ form 10BA file करना होगा (Form 10BA में assessee Declaration file करता है section 80GG मे deduction claim करने के लिए).

Q.6 – यदि rent 1 लाख रूपए से ज्यादा pay किया है तो ऐसे case में additional condition क्या है?
Ans. – यदि assessee 1 लाख रूपए या उससे ज्यादा का rent pay करता है तो landlord का PAN number भी लगेगा deduction claim करने के लिए और pan card property जो own कर रहा है उसके नाम पर ही होना चाहिए.

Q.7 – यदि assesse parents के घर में रहता है तो क्या ऐसे case में deduction मिलेगी?
Ans. – यदि individual parents के साथ parents के घर में रहता है तो वो भी इस section मे deduction ले सकता है provided parents के साथ rent agreement बनाया हो और mother या father जो भी घर own करते है उन्होंने income tax return मे rental income show की हो.

error: Content is protected !!
Open chat
Raise A Query
Hello 👋
Can we help you?

    Please Subscribe from Law Legends Application
    and download the App from

    Thanks For Visiting Us!