Q.1 - इस section को समझने के लिए और दूसरे कौन से sections या rules को refer करना होगा?
Ans. - इस section को समझने के लिए Income Tax Act, 1961 के Section 28 to 43A, 72, 73, 74, 74A और Chapter VI-A को refer कर सकते हैं.
Q.2 - यह section किस पर applicable है?
Ans. - यह section किसी non-resident assessee पर applicable है.
Q.3 - PGBP head में charge होने वाली कौन सी income की deduction allow नहीं की जाएगी?
Ans. - PGBP head में charge की जाने वाली ऐसी income जिसके respect में किए गए head office expenditure की value निचे दिए गए amounts से ज्यादा है:
• Adjusted total income के 5% का amount, या फिर
• Assessee द्वारा incur किए गए head office expenditure का वो amount जितना उस India में किए जाने वाले उस assessee के business या profession को attribute किया जा सकता है,
• इनमें से जो भी कम है.
Q.4 - Adjusted total income का मतलब क्या होता है?
Ans. - Adjusted total income मतलब act के provisions के अनुसार compute की गई ऐसी total income जिस पर:
• इस section या section 32(2) की allowance;
• Section 32A, 33, 33A की deduction;
• Section 36(1)(ix) के first proviso;
• Section 72(1), 73(2), 74(1) or (3), 74A (3); और
• Chapter VI-A की deductions का effect नहीं दिया गया है.
Q.5 - Average Adjusted total income का मतलब क्या होता है?
Ans. - Average Adjusted Total Income मतलब:
• यदि relevant previous year के पहले के 3 assessment years की assessee की income को assess किया जा सकता है to उस case में उन 3 assessment years की adjusted total income के aggregate amount की one-third value को average adjusted total income माना जाएगा;
• यदि relevant previous year के पहले के 3 assessment years में से किन्हीं 2 assessment years के लिए ही assessee की income को assess किया जा सकता है to उस case में उन 2 assessment years की adjusted total income के aggregate amount की one-half value को average adjusted total income माना जाएगा;
• यदि relevant previous year के पहले के 3 assessment years में से किसी 1 assessment year के लिए ही assessee की income को assess किया जा सकता है तो उस case में उस 1 assessment year की adjusted total income के amount को ही average adjusted total income माना जाएगा.
Q.6 - Head office expenditure मतलब क्या होता है?
Ans. – Head office expenditure मतलब assessee द्वारा India के बाहर किए गए ऐसे executive और general administration के expenses जिनमें आगे बताए गए expenditures को भी include किया जाएगा:
• Business या profession के लिए India के बाहर use होने वाले premises के सम्बन्ध में pay किए गए rent, rates, taxes, repairs या insurance का amount;
• India के बाहर किसी office को manage करने वाले employee का किसी व्यक्ति को pay की गई salary, wages, annuity, pension, fees, bonus, commission, gratuity, perquisites या फिर salary के सम्बन्ध में या उसके ऊपर pay या allow किए गए profits के amount को head office expenditure माना जाएगा;
• India के बाहर office को manage करने वाले किसी व्यक्ति या employee को allow किए गए travelling expenditure को head office expenditure माना जाएगा;
• Executive या general administration के respect में किए गए expenses को head office expenditure माना जाएगा.